JIKET सिलाई की मशीन
jiake@chinajiake.com
400-180-2888

तकनीकी फ्रंटियर

अध्ययन वस्त्र उद्योग क्लीनर उत्पादन प्रौद्योगिकियों

      सामाजिक उत्पादन की गति और औद्योगीकरण के तेजी से विकास के साथ, पर्यावरण प्रदूषण की समस्याओं तेजी से प्रमुख बन गए हैं। औद्योगिक उत्पादन और शहरी निर्माण उत्पन्न अपशिष्ट प्रदूषण का एक गंभीर स्रोत बन गया है। जल प्रदूषण पानी की कमी, पानी की गुणवत्ता है, जो सतत आर्थिक और सामाजिक विकास के लिए वर्तमान की कमी करने में एक महत्वपूर्ण कारक बन गया है की गिरावट की ओर जाता है। इसलिए, नियंत्रण और जल प्रदूषण की रोकथाम, अधिक से अधिक लोगों का ध्यान बनने स्वच्छ उत्पादन को बढ़ावा देने के सामाजिक और आर्थिक विकास का एक अनिवार्य प्रवृत्ति बन गई है।
छपाई और रंगाई उद्योग प्रसंस्करण अपशिष्ट और अपशिष्ट उपचार के लिए वर्षों में, ज्यादातर उपचार के अंत का प्रभुत्व है, लेकिन इलाज के लिए एक एकल अंत आर्थिक विकास पर एक भारी बोझ बन गया है, और प्रभावी ढंग से पर्यावरण प्रदूषण की समस्या को हल नहीं कर सकते, पर्यावरण प्रबंधन की नीतियों पर फिर से विचार किए जाने की जरूरत है। क्लीनर उत्पादन - इस संबंध में विकसित देशों के आर्थिक और पर्यावरणीय विकास को बढ़ावा देने की एक नई विधि का बीड़ा उठाया है।
क्लीनर उत्पादन के विकास के साथ, दुनिया व्यवहार में, लगातार नए क्षेत्रों को खोलने, प्रारंभिक रासायनिक कंपनियों को धीरे-धीरे प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक उद्योगों के लिए विस्तार से। हालांकि कोई परिपक्व छपाई और रंगाई उद्योग, क्लीनर उत्पादन संकेतकों और तकनीकी विशिष्टताओं है, लेकिन हम अन्य क्लीनर उत्पादन के सफल अनुभव से सीख सकते हैं। क्लीनर उत्पादन सिद्धांत की शुरूआत। क्लीनर उत्पादन छपाई और रंगाई उद्योग के कार्यान्वयन, को रोकने और पर्यावरण प्रदूषण को कम करने और मौलिक पर्यावरण की गुणवत्ता के निरंतर सुधार सुनिश्चित कर सकते हैं।
सबसे पहले, छपाई और रंगाई उद्योग, क्लीनर उत्पादन अवधारणा और सामग्री
छपाई और रंगाई उद्योग, क्लीनर उत्पादन पूरी उत्पादन प्रक्रिया मुद्रण, वैज्ञानिक और तर्कसंगत प्रबंधन के उपयोग के माध्यम में प्रयोग किया जाता प्रदूषण रोकथाम रणनीति जारी है, मुद्रण प्रौद्योगिकी के निरंतर सुधार के कच्चे माल के उपयोग में सुधार और प्रदूषक उत्सर्जन को कम करने के लिए। आदेश में पर्यावरण और मानव के खतरों को कम करने के लिए। क्लीनर उत्पादन के कार्यान्वयन चीन की छपाई उद्योग के लिए पर्यावरण की समस्याओं को हल करने के लिए है, उत्पादन सुरक्षा योग्य उत्पादों, छपाई और रंगाई उद्यमों एक महत्वपूर्ण साधन उत्पादन और अपशिष्ट निपटान की पूरी प्रक्रिया में सतत विकास, छपाई और रंगाई उद्योग, क्लीनर उत्पादन प्राप्त करने के लिए। पूरे उत्पादन प्रक्रिया नियंत्रण, स्वच्छ ऊर्जा और कच्चे माल के इनपुट, स्वच्छ काम पर्यावरण, स्वच्छ मुद्रण उत्पादों सहित, छपाई और रंगाई उद्योग, अपशिष्ट न्यूनीकरण, ध्वनि, संसाधनों के उपयोग की प्रक्रिया की पूरी प्रक्रिया के लिए अपशिष्ट निपटान।
दूसरा, रंगाई और क्लीनर उत्पादन प्रौद्योगिकियों pretreatment के परिष्करण
पानी की बर्बादी पूर्व उपचार प्रक्रिया की राशि एक बहुत काफी है, लेखांकन छपाई और रंगाई अपशिष्ट की मात्रा का 5O% ~ 6O%, पानी की बचत महत्वपूर्ण है। कुशल छोटा प्रक्रिया, कुशल additives के उपयोग, प्रसंस्करण समय को कम करने, यह additives और पानी की मात्रा को कम करने के लिए संभव है। कुशल शोधन और विरंजन सहायक और पारंपरिक पीछे हटना, खाना पकाने के साथ क्षार ऑक्सीजन ठंड पैड कदम प्रक्रिया, तीन कदम प्रक्रिया की तुलना में विरंजन, यह 2-गुना, 1.8 गुना की बचत के बारे में पानी बचा सकते हैं, भाप बचत तीन बार, जो संसाधनों की बचत होती है और ऊर्जा प्रभाव स्पष्ट है, हरी surfactant की एक नई पीढ़ी विकसित करने, पहले पर्यावरण के प्राथमिक उपचार प्रक्रिया आवेदन, कम तापमान, कम क्षार पूर्व उपचार प्रक्रिया दोनों ऊर्जा की बचत, लेकिन यह भी क्षार अपशिष्ट जल, जो अपशिष्ट उपचार में मदद मिलेगी की मात्रा को कम के उपयोग के जैसे जैव एंजाइम desizing, शोधन एंजाइम पूर्व उपचार प्रौद्योगिकी के रूप में प्रौद्योगिकियों, न केवल क्षारीय एजेंट के उपयोग से बचने कर सकते हैं, बहुत रसायनों के उपयोग को कम करने, अपशिष्ट उत्सर्जन को कम करने, लेकिन यह भी अपशिष्ट जल प्रदूषण को biodegradability में सुधार होगा। ई जटिल जैविक एंजाइमों, कमरे के तापमान दस्त प्रक्रिया में इस्तेमाल किया जा सकता है उच्च तापमान और भूरे रंग के घोल symbiont दूर करने के लिए धीरे-धीरे क्षार जटिल एंजाइम desizing शोधन के लिए जगह की शुरू हो गया है। कुछ कम दोष युक्त वस्त्र उद्योग के लिए, स्नान या बुलबुला स्नान, कम पानी की शर्तों के तहत कार्रवाई की तुलना में छोटे हो सकता है। हाल के वर्षों में, प्लाज्मा तकनीक या अन्य आयन sputtering प्रौद्योगिकी, लेजर प्रौद्योगिकी, अल्ट्रासोनिक प्रौद्योगिकी और यूवी प्रौद्योगिकी के उपयोग की सतह कपड़े पर दोष दूर करने के लिए काफी प्रगति की।
तीसरा, रंगाई और क्लीनर उत्पादन प्रौद्योगिकियों रंगाई की प्रक्रिया के परिष्करण
रंगाई की प्रक्रिया, एक बड़ा कदम रंगाई उद्योग प्रदूषण है को बढ़ावा देने के स्वच्छ उत्पादन इस प्रक्रिया में बहुत महत्व का है। फाइबर डाई रंगाई गुणों और उच्च निर्धारण और उच्च उपयोग के आवेदन में सुधार करने के लिए संशोधित कर रहे हैं, उच्च रंगाई डाई उपयोग के विकास, उपकरण अच्छी साफ उत्पादन के तरीके है। BURKINSHAW अन्य अध्ययनों से संकेत मिलता है कि सूती कपड़े dendrimers की pretreatment काफी प्रतिक्रियाशील रंजक की डाई तेज सुधार कर सकते हैं यहां तक कि नमक मुक्त रंगाई करने के लिए। कपड़े प्रतिक्रियाशील रंजक के साथ संशोधित नमक मुक्त रंगाई की प्राप्ति में शोधकर्ताओं ने यह भी अनुसंधान कार्य का एक बहुत कुछ किया है।
पराबैंगनी, माइक्रोवेव और वस्त्रों की उच्च ऊर्जा विकिरण उपचार, लेकिन यह भी फाइबर की रंगाई गुणों में सुधार, और कुछ सीधे फिक्सिंग के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। एक छोटे से स्नान अनुपात रंगाई उपकरण स्नान अनुपात (1: 4) का उपयोग करने के लिए (1: 6), न केवल रंगों और additives बचाने के लिए, और अवशिष्ट अपशिष्ट जल उत्सर्जन और रंगों की मात्रा को कम कर सकते हैं, रंग, 3O% बचा सकता है बचत पानी 4O%। कुछ विद्वानों का अल्ट्रासाउंड के उपयोग का अध्ययन डाई तेज, ऊर्जा की बचत पर एक कम समय में एक कम तापमान पर डाई रंगाई में सुधार होगा।
क्लीनर उत्पादन के उद्देश्यों में से एक को कम से कम करने के लिए पानी, रंगाई सामग्री और ऊर्जा की खपत, पानी धुंधला प्रौद्योगिकी यह संभव बनाता है। गैर जलीय या गैर जलीय डाई धुंधला सफाई का एक महत्वपूर्ण तरीका है। हाल के वर्षों में, कपड़े धोने या हल्के पानी के बिना सामान्य परिस्थितियों में रंगाई के बाद पानी के बिना एक माध्यम के रूप में रंगाई सुपर कार्बन डाइऑक्साइड, रंगाई के आवेदन, कार्बन डाइऑक्साइड बार बार इस्तेमाल किया जा सकता है। इस विधि, पानी नहीं, कोई प्रदूषण है रंगाई समय कम है, कम ऊर्जा की खपत, recyclable अवशिष्ट डाई के फायदे के दाग के विकास के भविष्य की दिशा है।
चौथा, रंगाई छपाई की प्रक्रिया क्लीनर उत्पादन प्रौद्योगिकियों
छपाई पेस्ट और अधिक गंभीर प्रदूषण। वर्तमान में, मुख्य रूप से प्राकृतिक बहुलक संशोधन और रासायनिक कच्चे माल के उपयोग के माध्यम से कुछ नया पेस्ट, सिंथेटिक तेल प्राप्त होता है। पेस्ट, आसान वसूली और शुद्धि के ये नए कम राशि। वर्णक छपाई की प्रक्रिया कम है, पानी के बिना, पारिस्थितिकी के सिद्धांतों के साथ लाइन में, हम सक्रिय रूप से नए कोटिंग्स, चिपकने वाले और ध्वनि और कुशल thickeners का विकास करना चाहिए लग रहा है, स्थिरता और जीवंतता के मुद्दों को हल। हाल के वर्षों में, मुद्रण प्रौद्योगिकी, डिजिटल स्याही जेट मुद्रण, अंतरण मुद्रण, electrophotographic मुद्रण और अन्य हरी मुद्रण प्रक्रिया के तेजी से विकास के सतत विकास के लक्ष्य को हासिल करने के लिए। डिजिटल स्याही जेट मुद्रण पानी की एक निश्चित राशि बचा सकते हैं, स्वच्छ उत्पादन प्रक्रिया उत्पादन आवश्यकताओं के साथ कतार में है। स्थानांतरण सूखा पानी कम मुद्रण के उत्पादन की प्रक्रिया में किया मुद्रण। प्राकृतिक फाइबर कपड़ों अंतरण मुद्रण पानी की खपत पारंपरिक मुद्रण का केवल 1/10 है। फिर गुस्से में या बेकिंग करने के लिए बिना मुद्रण के बाद, आप पानी के संसाधनों का एक बहुत बचाने के लिए और पर्यावरण प्रदूषण को कम कर सकते हैं। लेकिन यह हस्तांतरण पत्र की एक बहुत लेता है, प्रयोग के बाद हस्तांतरण पत्र पुन: उपयोग करने के लिए मुश्किल है।
पांचवां, क्लीनर उत्पादन प्रौद्योगिकियों के परिष्करण रंगाई की प्रक्रिया के बाद
calendering, उभार, बिजली, ओटाई, sanding, मुलायम, पूर्व सिकुड़, napping और अन्य यांत्रिक परिष्करण का पूरा उपयोग: प्रक्रिया खत्म क्लीनर उत्पादन को लागू करने के लिए निम्न उपाय कर सकते हैं के बाद। उदाहरण के लिए: मुलायम परिष्करण प्रौद्योगिकी नव विकसित, यह एक ऐसी गैस का प्रवाह चालकता puffing, मशीनरी और अन्य साधन के रूप में शारीरिक और यांत्रिक प्रभाव, की विविधता रगड़ना करने के लिए एक साथ हरा कपड़े प्रसंस्करण विधि है। समाप्त कपड़े नरम मोटा, चिकनी और शराबी, ढीला संरचना। इस तरह के कपड़े फाइबर नुकसान के प्रसंस्करण में रसायनों के उपयोग को कम करने के लिए कम है, मानव और पर्यावरण के नुकसान को कम करने। इस तरह के कम तापमान प्लाज्मा उपचार, antistatic गुणों में सुधार करने के लिए उपलब्ध है, मुलायम शोषक और सिंथेटिक फाइबर की कमी, फाइबर चमक में सुधार के रूप में भौतिक और रासायनिक विधियों के उपयोग, फाइबर और अन्य प्रभावों के बीच सामंजस्य बढ़ाने के लिए। जैविक एंजाइम और प्रोटीन सेलूलोज फाइबर कपड़ा फाइबर चमकाने, मुलायम खत्म, और इस तरह एक प्रकार का पौधा कपड़ा सुधार खुजली का प्रयोग करें।
फोम डाइंग डाइंग फोम के माध्यम से काम कर द्रव, फोम के बाद सिस्टम एक कम खुराक डाइंग और परिष्करण पर एक कपड़े के लिए लागू किया जाता है बना है। फोम प्रसंस्करण उत्पादकता बढ़ा सकते हैं, कचरे को कम करने, रासायनिक खपत कम हो। पानी खत्म, तेल से बचाने वाली क्रीम, हाइड्रोफिलिक, लचीला, आग और अन्य प्रसंस्करण कपड़ा, फोम तकनीक का उपयोग बहुत अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकते हैं, और ऊर्जा की खपत को कम कर सकते हैं, जबकि पर्यावरण प्रदूषण को कम करने।
क्योंकि चीन की छपाई उद्योग के, क्लीनर उत्पादन का काम देर से शुरू, बहुत ज्यादा नहीं समस्याओं की एक किस्म को बढ़ावा देने की प्रक्रिया में संचित अनुभव अनिवार्य रूप से उत्पन्न होती हैं। यह माना जाता है कि क्लीनर उत्पादन के निरंतर बढ़ावा देने के साथ, लगातार अनुभव को समृद्ध, इन समस्याओं का हल हो जाएगा।......